श्रावण मास : आज श्रावण एकादशी को करे ये चार उपाय

 श्रावण मास में भगवान् शिव की कृपा प्राप्त करने तथा भगवान् शिव(Lord Shiv) को प्रसन्न करने के लिए एकादशी तिथि अत्यंत महत्वपूर्ण है। श्रावण मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि के प्रधान देव विश्वदेव है।
मान्यता है की इस दिन भगवान शिव की सच्चे ह्रदय भाव तथा विधि-विधान से उपासना करने से सभी देवताओं की की उपासना करने का फल प्राप्त होता है।।

________________________________________________



ज्योतिषशाश्त्रीयों के अनुसार इस विशेष तिथि को शिवलिंग पर बिल्बपत्र, धतूरा व आंकड़े के फूलों से पूजन करने पर व्यापार-नौकरी में लाभ प्राप्त किया जा सकता है

1. आज के दिन किसी भी समय पर पीले रंग के कपड़े दान करने से मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं।

2. भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए तुलसी के पत्तों की माला चढ़ाएं। ऐसा करने पर सभी देवी-देवताओं का आशीर्वाद प्राप्त होगा।

 3. कन्या की शादी में कोई रुकावट आ रही हो तो पूजा वाले 5 नारियल लें। भगवान शिव की मूर्त या फोटो के आगे रख कर ॐ श्रीं वर प्रदाय श्री नाम:’ मंत्र का पांच माला जाप करें, फिर वो पांचों नारियल शिवजी के मंदिर में चढ़ा दें। विवाह की बाधाएं अपने आप दूर होती जाएंगी।




4. आजकल हर आदमी किसी न किसी कारण से परेशान है। कारण कोई भी हो, आप एक तांबे के पात्र में जल भर कर उसमें थोड़ा-सा लाल चंदन मिला दें। उस पात्र को सिरहाने रख कर रात को सो जाएं। प्रात: उस जल को तुलसी के पौधे पर चढ़ा दें। धीरे-धीरे परेशानी दूर होगी।

0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने