Holi Festival : होली के चमत्कारी और अचूक उपाय

इस वर्ष होली त्यौहार ज्योतिष गणना के अनुसार अतिमहत्वपूर्ण है।

इस पोस्ट में हम होली पर किये जाने वाले विभिन्न उपायों के बारे में बात करेंगे जो प्रत्यक्ष रूप से आपके जीवन में...
● धन सम्बन्धी,
● स्वास्थ्य सम्बन्धी,
● विवाह सम्बन्धी,
● व्यापार सम्बन्धी,
● सामाजिक व्यवहार सम्बन्धी 
                                             समस्याओं को दूर करने में अचूक कार्य करेंगे।।





चलिए जानते है होली के खास उपाय जो आपके जीवन को सुख सम्पति तथा धन धान्य से परिपूर्ण कर सकते है।

● सुबह जब होलिका दहन होता है, उस समय प्रयास करे की घर का प्रत्येक सदस्य वहां उपस्थित हो ये आपके परिवार में शांति तथा शुभता का कारक है।

● होलिका दहन में अन्न आहुति देने का भी प्रावधान है, इसके लिए आप गेंहू जौ अथवा चना या अलसी का प्रयोग कर सकते है। गेंहू की बलिया दहन में डालते समय होलिका की परिक्रमा भी करनी चाहिए । आप 5, 7 या 11 परिक्रमा अवश्य करे।। 

● यदि घर में शांति व् सुख की कमी है तो घर के वृद्धजन या मुखिया को एक पान का पत्ता ले कर उस पर एक बताशा तथा 2 घी में भीगी हुई लौंग रख कर होलिका में आहुति देनी चाहिए, ये उपाय चमत्कारी रूप से आपके जीवन में सुखवृद्धि करेगा।।

● उपर्युक्त उपाय के बाद यदि सम्भव हो तो एक सूखा नारियल ले कर होलिका की तीन परिक्रमा कर के नारियल की आहूति देवें।  ये दोनों उपाय अचूक रामबाण है।

● यदि विवाह में अड़चन आ रही है या विवाह में अधिक विलम्ब हो रहा है तो  जिस दिन होलिका दहन होना हो उसी सुबह एक पान का पत्ता ले उस पर एक साबुत सुपारी और एक हल्दी की गाँठ रख कर शिव मंदिर में शिवलिंग पर अर्पित कर के भगवान् शिव से एक योग्य जीवनसाथी के लिए प्रार्थना करे। इसके पश्चात बिना वापस देखे घर आ जाएं। यह उपाय लगातार सात दिन तक करे विवाह में आ रही समस्याएँ समाप्त हो जाएँगी।

●  जिस दिन होली खेली जाती है उस दिन सुबह स्नानादि कर के सर्वप्रथम अपने घर के मंदिर देवी देवताओं को गुलाल लगाऐं उसके बाद बचे हुए गुलाल के पैकेट में एक चांदी का सिक्का रख कर इस पैकेट को लाल कपडे में लपेट कर कलावे की सहायता से बाँध कर अपने धन रखने के स्थान या तिजोरी या अपनी गद्दी के नीचे रख दे।
इस से धन का रुकना प्रारंभ होगा और धनागमन के नए स्रोत खुलेंगे।।

● होलिका दहन के पश्चात् उसकी भस्म घर लाकर अवश्य रखनी चाहिए । जब भी किसी महत्वपूर्ण कार्य के लिए बाहर जाएं तो इसका तिलक लगा कर अवश्य जाए सफलता मिलती है। पुरुषो को ललाट पर तथा महिलाओं को गर्दन पर इस से तिलक करना चाहिए।।

● होली खेलने वाले दिन सब से पहले भगवान् को फिर परिवार के वृद्धजनों को रंग लगा कर आशीर्वाद लेना चाहिए उसके पश्चात् होली खेलने चाहिए ।

● भाग्य प्रबल करने के लिए घर आये मेहमानो को कुछ ना कुछ अवश्य खिलाना चाहिए।

● होलिका दहन में कपूर लौंग आदि भी डालनी चाहिए जिस से वायु पवित्र होती है , जिस से वायुजनित रोग स्वाइन फ्लू आदि में कमी आती है।

_____________________________



_______________________

Read Here  - How To Download Mp3 From Youtube?
------------------------------------

Read Here - What an Mp3 File?
____________________________

0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने